UGC NET 2024: सिटी इंटीमेशन स्लिप अब उपलब्ध, तुरंत डाउनलोड करें

UGC NET 2024: सिटी इंटीमेशन स्लिप अब उपलब्ध, तुरंत डाउनलोड करें

जून, 7 2024

UGC NET 2024: सिटी इंटीमेशन स्लिप अब उपलब्ध, तुरंत करें डाउनलोड

UGC NET 2024 के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर! UGC NET की सिटी इंटीमेशन स्लिप अब डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह स्लिप उम्मीदवारों को उनके परीक्षा शहर और केंद्र की जानकारी प्रदान करती है, जो उनकी यात्रा और आवास की योजना बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह स्लिप एडमिट कार्ड नहीं है, बल्कि परीक्षा स्थान की अग्रिम सूचना है। उम्मीदवार अपनी स्लिप को UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर लॉग इन करके डाउनलोड कर सकते हैं।

18 जून को होगी UGC NET 2024 परीक्षा

UGC NET 2024 परीक्षा 18 जून, 2024 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड 15 जून, 2024 से उपलब्ध होंगे। इस वर्ष की परीक्षा में 83 विषयों को कवर किया जाएगा और इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा विभिन्न केंद्रों में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा दो सत्रों में बंटी होगी: सुबह 9:30 बजे से 12:30 बजे और दोपहर 3:00 बजे से 6:00 बजे तक।

परीक्षा प्रश्नपत्र दोनों हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध होगा, और उम्मीदवारों को अपनी पसंदीदा भाषा का चयन आवेदन प्रक्रिया के दौरान करना होगा।

दो पेपर होंगी परीक्षा में

UGC NET परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर (Paper I) 50 प्रश्नों का होगा और कुल 100 अंकों का होगा। दूसरा पेपर (Paper II) 100 प्रश्नों का होगा और 200 अंकों का होगा। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, और प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को 2 अंक मिलेंगे।

महत्वपूर्ण जानकारी: कैसे करें सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड

उम्मीदवारों को उनकी सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  2. अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें।
  3. ‘सिटी इंटीमेशन स्लिप’ लिंक पर क्लिक करें।
  4. स्लिप को डाउनलोड करें और प्रिंट निकालें।

यदि किसी उम्मीदवार को सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड करने में समस्या हो रही हो, तो वे NTA हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या ईमेल के माध्यम से [email protected] पर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

UGC NET परीक्षा

UGC NET परीक्षा

UGC NET परीक्षा भारत के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए पात्रता निर्धारित करती है। यह परीक्षा हर साल हजारों उम्मीदवारों के द्वारा दी जाती है जो शिक्षण और रिसर्च के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं।

इस परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को विस्तृत सिलेबस और अध्ययन सामग्री की आवश्यकता होती है। परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सटीक टेस्ट पैटर्न और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

UGC NET 2024 की तैयारी

UGC NET 2024 की तैयारी में उम्मीदवारों को समय प्रबंधन, सटीकता, और तेजी से प्रश्न हल करने की कला को विकसित करना महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही नियमित मॉक टेस्ट देना और अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करना भी आवश्यक है। परीक्षा में दो पेपर होते हैं, इसलिए दोनों पेपरों के लिए अलग-अलग रणनीतियों को अपनाना जरूरी है।

इस बार की परीक्षा में NTA ने प्रश्न पत्र को कठिन बनाने की कोशिश की है ताकि केवल योग्य उम्मीदवार ही पास हो सकें। इसलिए, अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए गहन अध्ययन और नियमित प्रैक्टिस आवश्यक है।

UGC NET के क्षेत्र में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को अपनी मजबूत और कमजोर क्षेत्रों की पहचान करनी चाहिए और उन पर मेहनत करनी चाहिए। उनका पहला पेपर शिक्षण और रिसर्च एप्टीट्यूड को आंकता है, जबकि दूसरा पेपर उनके चुने हुए विषय पर आधारित होता है।

सफलता का मंत्र

सफलता का मंत्र

UGC NET में सफल होने के लिए धैर्य, दृढ़ता, और सकारात्मक सोच की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उम्मीदवारों को अपना आत्मविश्वास बनाए रखना चाहिए और परीक्षा के दिनों में तनावमुक्त रहना चाहिए। नियमित रूप से अध्ययन करें, मॉक टेस्ट में भाग लें और अपनी कमजोरियों पर मेहनत करें। इसके अलावा, सही संसाधनों का उपयोग और सही गाइडलाइंस का पालन महत्वपूर्ण है।

उम्मीद है कि इस साल की UGC NET परीक्षा में भी हजारों उम्मीदवार अपनी सफलता की कहानी लिखेंगे और अपने सपनों को साकार करेंगे। निखिल वर्मा की ओर से सभी उम्मीदवारों को हार्दिक शुभकामनाएँ।

लोकप्रिय लेख

कार्तिक आर्यन के परिवार पर दुर्भाग्य का प्रहार: घाटकोपर होर्डिंग हादसे में दो रिश्तेदारों की मौत

आगे पढ़ें

म्यूनिख फुटबॉल एरिना में रोमांचक मुकाबला: रोमानिया और यूक्रेन ने यूरो 2024 यात्रा की शुरुआत

आगे पढ़ें

इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान तीसरा टी20: रोमांचक मुकाबले की पूरी जानकारी

आगे पढ़ें

सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान बैंकॉक में आपातकालीन लैंडिंग, एक की मौत और 30 घायल

आगे पढ़ें