CDSL के शेयर 13% उछलकर सर्वोच्च स्तर पर, बोनस शेयर पर विचार

CDSL के शेयर 13% उछलकर सर्वोच्च स्तर पर, बोनस शेयर पर विचार

जून, 28 2024

CDSL के शेयरों में जोरदार उछाल

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) के शेयरों में मंगलवार को 13% की तीव्र उछाल देखने को मिली, जिससे इसका मूल्य ₹2,260 प्रति शेयर के रिकॉर्ड उच्च स्तर तक पहुँच गया। इस तीव्र तेजी का कारण कंपनी द्वारा बोनस शेयर जारी करने की संभावना घोषित करना है। कंपनी का निदेशक मंडल मंगलवार, 2 जुलाई 2024 को बैठक करेगा जिसमे वे बोनस शेयर जारी करने के इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे और संभावित रूप से इसे मंजूरी देंगे। यदि यह प्रस्ताव पारित होता है, तो यह CDSL का पहला बोनस शेयर होगा।

CDSL का उत्थान

CDSL भारत के दो प्रमुख डिपॉजिटरी में से एक है, जिसका मुख्य कार्य एसेट्स का इलेक्ट्रॉनिक स्टोरेज और ट्रेडों का सेटलमेंट प्रदान करना है। कंपनी ने अपने व्यापार में शानदार वृद्धि दर्ज की है, जिसके पीछे डिमैट अकाउंट्स की संख्या में भारी वृद्धि एक प्रमुख कारण है। CDSL के पास वर्तमान में लगभग 583 पंजीकृत डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स (DPs) हैं।

पिछले साल नवंबर में, CDSL देश का पहला सूचीबद्ध डिपॉजिटरी बन गया, जिसने 10 करोड़ डिमैट अकाउंट्स का रिकॉर्ड पंजीकृत किया। CDSL वर्तमान में 10.4 करोड़ डिमैट अकाउंट्स का प्रबंधन कर रहा है। कंपनी को प्रमुख संस्थानों जैसे कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), और बैंक ऑफ इंडिया (BoI) से समर्थन प्राप्त है। हाल ही में, BSE ने CDSL में अपनी 4.54% हिस्सेदारी ब्लॉक डील के माध्यम से बेची है।

राजस्व के प्रमुख स्रोत

राजस्व के प्रमुख स्रोत

CDSL अपने राजस्व का एक बड़ा हिस्सा ट्रांजैक्शन चार्ज, सेटलमेंट चार्ज और अकाउंट मेंटेनेंस फीस से प्राप्त करता है। कंपनी के शेयरों ने 2017 में माध्यमिक बाजार में पदार्पण के बाद से लगातार मजबूत प्रदर्शन दिखाया है, और निवेशकों को प्रभावशाली रिटर्न प्रदान किए हैं। केवल पिछले एक साल में, कंपनी के शेयर 107% चढ़ चुके हैं। तीन सालों में यह वृद्धि 128% रही है और पिछले पांच सालों में निवेशकों को 908% का अद्वितीय रिटर्न देखने को मिला है।

डिमैट अकाउंट्स में बढ़ोतरी

CDSL के मजबूत प्रदर्शन का एक प्रमुख कारण डिमैट अकाउंट्स की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोतरी है। इस कंपनी के जरिये, निवेशक अपने शेयर और सिक्योरिटीज को इलेक्ट्रॉनिक रूप में रख सकते हैं, जिससे व्यापार अधिक सुगम और सुरक्षित हो जाता है।

बोनस शेयर का प्रावधान

बोनस शेयर का प्रावधान

बोनस शेयर कंपनी के लाभांश के तौर पर निवेशकों को दिये जाते हैं। इससे मौजूदा शेयरधारकों को अतिरिक्त शेयर मिलते हैं, जिससे कंपनी में उनका स्वामित्व हिस्सेदारी बढ़ जाती है। यह कदम CDSL की ओर से मौजूदा निवेशकों का भरोसा और बढ़ा सकता है और भविष्य के निवेशकों को आकर्षित कर सकता है।

संभावित प्रभाव

बोनस शेयर जारी करने से कंपनी के शेयरधारकों को फायदा मिलेगा और यह निवेशकों के लिए एक सकारात्मक संकेत बन सकता है। इससे न केवल निवेशकों का विश्वास बढ़ेगा, बल्कि कंपनी के शेयरों की लिक्विडिटी भी बढ़ेगी।

निवेशकों को इस निर्णय का बेसब्री से इंतजार है और कंपनी के भविष्य के दृष्टिकोण को भी ध्यान में रखते हुए इसके शेयरों की कीमतों में और भी वृद्धि देखी जा सकती है।

CDSL का यह निर्णय भारतीय वित्तीय बाजार में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, और इसके परिणामस्वरूप अन्य डिपॉजिटरी कंपनियाँ भी इसी प्रकार के कदम उठाने पर विचार कर सकती हैं।

लोकप्रिय लेख

दरेन सैमी क्रिकेट ग्राउंड पर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड का महामुकाबला: टी20 वर्ल्ड कप में होगी भिड़ंत

आगे पढ़ें

टाइटन के शेयर 4% गिरे कमजोर Q1 अपडेट पर, JPMorgan ने स्टॉक को डाउनग्रेड किया

आगे पढ़ें

कार्तिक आर्यन के परिवार पर दुर्भाग्य का प्रहार: घाटकोपर होर्डिंग हादसे में दो रिश्तेदारों की मौत

आगे पढ़ें

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में इंग्लैंड बनाम ओमान मुकाबले की पूरी जानकारी

आगे पढ़ें