अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: शुभकामनाएं, प्रेरणादायक चित्र और उद्धरण साझा करें

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: शुभकामनाएं, प्रेरणादायक चित्र और उद्धरण साझा करें

जून, 21 2024

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024: शुभकामनाएं, प्रेरणादायक चित्र और उद्धरण

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जिसे हर साल 21 जून को मनाया जाता है, यह हर किसी के जीवन में शारीरिक और मानसिक शांति का दिन है। इस दिन का मूल उद्देश्य लोगों को योग के महत्व और उसके उपकारों से अवगत कराना है। योग, जो शारीरिक व्यायाम, मानसिक ध्यान और आध्यात्मिक अनुशासन का एक समन्वय है, यह हमारे जीवन में संतुलन और शांति लाने का एक सशक्त तरीका है।

योग दिवस का इतिहास और महत्व

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत 2014 में हुई थी, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने योग के महत्व और उसके लाभों के बारे में पूरे विश्व को जागरूक करने का लक्ष्य रखा था। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।

योग के शारीरिक और मानसिक लाभ

योग के शारीरिक लाभों में यह शरीर को फिट और स्वस्थ रखने का साधन है। योग के विभिन्न आसन जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, और सर्वांगासन शरीर को लचीला बनाते हैं और मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। इसके अतिरिक्त, योग मानसिक शांति और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। नियमित योग अभ्यास से तनाव कम होता है, मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है और ध्यान की क्षमता बढ़ती है।

योग के माध्यम से आत्मज्ञान और आध्यात्मिक विकास

योग केवल शारीरिक कसरत ही नहीं, बल्कि यह एक आध्यात्मिक यात्रा भी है। यह आत्म-साक्षात्कार का मार्ग है, जिससे हम अपने अंदर गहराई से झांककर अपनी आत्मा से जुड़ सकते हैं। योग हमें आत्म-विकास और आंतरिक शांति का अनुभव प्राप्त कराने में मदद करता है। प्रसिद्ध योगाचार्य बी.के.एस. अयंगर ने कहा था,

लोकप्रिय लेख

यूईएफए यूरो 2024: सर्बिया और इंग्लैंड का मुक़ाबला कहां देखें, लाइव स्ट्रीम, टीवी चैनल और मैच की जानकारी

आगे पढ़ें

गोंडा, उत्तर प्रदेश में भीषण ट्रेन दुर्घटना: चंडीगढ़-दिब्रूगढ़ एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 5 मृत और 25 घायल

आगे पढ़ें

मुंबई लोकसभा चुनाव के कारण आज शेयर बाजार में छुट्टी घोषित

आगे पढ़ें

सिंगापुर एयरलाइंस की उड़ान बैंकॉक में आपातकालीन लैंडिंग, एक की मौत और 30 घायल

आगे पढ़ें