सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 परिणाम LIVE: 32 सीटों के लिए मतगणना जारी

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 परिणाम LIVE: 32 सीटों के लिए मतगणना जारी

जून, 2 2024

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024: मतगणना का सामना

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के लिए हो रही मतगणना में इस बार का मुकाबला काफी दिलचस्प है। एसकेएम पार्टी के मुख्यमंत्री पी.एस. तमांग एक बार फिर सत्ता में लौटने की कोशिश में जुटे हुए हैं, जबकि एसडीएफ पार्टी भी अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के प्रयास में है। 32 सीटों की इस लड़ाई में हर पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

एसकेएम की उम्मीदें और उनके प्रमुख चेहरे

एसकेएम की शुरुआती पांच वर्षों में की गई जनहित योजना और विकास कार्यों पर पूरा भरोसा है। मुख्यमंत्री पी.एस. तमांग दो सीटों—रहेनॉक और सोरेंज-चकुंग—से चुनाव लड़ रहे हैं। खास बात यह है कि उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय भी नामची-सिंगिथंग से चुनाव मैदान में हैं। इस बार SKM का अलग ही जोश देखने को मिल रहा है, क्योंकि उन्होंने सक्षम और विविधतापूर्ण उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है।

एसडीएफ और पवन कुमार चामलिंग की रणनीति

एसडीएफ और पवन कुमार चामलिंग की रणनीति

पिछले 25 वर्षों तक सिक्किम पर राज करने वाली एसडीएफ पार्टी इस बार भी पूरी तरह से मुकाबले में है। पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन कुमार चामलिंग ने दो सीटों—पोकलॉक-कमरंग और नामचेयबंग—से चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, एसडीएफ ने भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया को बारफुंग (बीएल-आरक्षित) से उतारा है, जिससे उनकी लोकप्रियता को फायदा मिल सके। बाईचुंग भूटिया की चुनावी मैदान में उतरने से एसडीएफ को नई उर्जा मिली है।

एसकेएम और बीजेपी का गठबंधन टूटना

याद रहे, इस बार एसकेएम ने बीजेपी के बिना ही अकेले चुनाव लड़ा है। पिछले चुनाव में इन दोनों पार्टियों का गठबंधन था, जो इस बार टूट गया। इससे एसडीएफ को फायदा मिल सकता है, जबकि एसकेएम को अपने दम पर सब कुछ हासिल करना होगा। हालांकि, एसकेएम का मानना है कि उनकी जनहितैषी योजनाओं और पिछले पांच साल के विकास कार्यों की जनता में बढ़ती लोकप्रियता के चलते उन्हें सफलता मिलेगी।

नवीन युवाओं पर एसडीएफ का भरोसा

नवीन युवाओं पर एसडीएफ का भरोसा

एसडीएफ इस बार के चुनाव में नए और युवा चेहरों को आगे बढ़ा रही है। अधिकतर सीटों पर उन्होंने युवा उम्मीदवारों को खड़ा किया है। दो बार के सांसद पीडी राय को इस बार लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया गया है। एसडीएफ का मानना है कि नई पीढ़ी की सोच और ऊर्जा पार्टी के लिए फायदेमंद सिद्ध होगी।

चुनावी परिणाम का असर

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024 के परिणाम किसी भी पार्टी के लिए महत्वपूर्ण होंगे। परिणाम इस बात को तय करेगा कि अगले पांच साल किन्हीं नए चेहरों का शासन होगा या पीएस तमांग की अगुवाई में एसकेएम का दबदबा बरकरार रहेगा। मतगणना की प्रक्रिया जारी है, और बहुत जल्द स्थिति स्पष्ट हो जाएगी कि किसकी सरकार बनने वाली है।

निखिल की नजर में

इन चुनावों पर नजर डालते हुए, पता चलता है कि सिक्किम के मतदाताओं के समक्ष केवल राजनीतिज्ञों का नहीं, बल्कि उनके कार्यों का भी मूल्यांकन किया जा रहा है। एसकेएम ने जहां पांच साल के कार्यकाल में कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया है, वहीं एसडीएफ ने भी अपने युवा उम्मीदवारों के माध्यम से एक नई ऊर्जा प्रदर्शित की है। जनमत किस पक्ष में जाएगा, यह तो परिणाम आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा, लेकिन इतना निश्चित है कि इस बार का मुकाबला कड़ा और रोमांचक है।

लोकप्रिय लेख

फ्रेंच ओपन 2023: कार्लोस अल्काराज ने अलेक्जेंडर ज़्वेरेव को हराकर पहली बार खिताब जीता

आगे पढ़ें

T20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और आयरलैंड के मैच के दौरान संभावित मौसम: न्यूयॉर्क में भिडंत

आगे पढ़ें

म्यूनिख फुटबॉल एरिना में रोमांचक मुकाबला: रोमानिया और यूक्रेन ने यूरो 2024 यात्रा की शुरुआत

आगे पढ़ें

मुंबई लोकसभा चुनाव के कारण आज शेयर बाजार में छुट्टी घोषित

आगे पढ़ें