अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की मेमेरू रस्म: पारंपरिक गुजराती प्री-वेडिंग रिवाज़

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की मेमेरू रस्म: पारंपरिक गुजराती प्री-वेडिंग रिवाज़

जुल॰, 4 2024

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की मेमेरू रस्म: एक पारंपरिक गुजराती रस्म

भारत की प्रमुख उद्योगपति परिवारों में से एक, अंबानी परिवार, एक बार फिर से सुर्खियों में है। इस बार मौका है अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी का, जिसके साथ ही एक लंबी और उत्साही शादी समारोह की शुरुआत हो चुकी है। इस विशेष मौके की शुरुआत हुई पारंपरिक गुजराती प्री-वेडिंग रस्म, मेमेरू के साथ। यह रस्म गुजराती शादियों में एक विशेष महत्व रखती है और इसे विदाई के पहले की एक महत्वपूर्ण रस्म के रूप में देखा जाता है।

मेमेरू रस्म उस समय निभाई जाती है जब दुल्हन का मामा या मौसा उसे विशेष उपहार भेंट करता है, जो उसकी सच्ची सदिच्छा और प्रेम को दर्शाता है। यह रस्म दुल्हन के परिवार और दूल्हा परिवार के बीच एक अटूट संबंध की नींव को मजबूत करती है। इस रस्म का आयोजन मुंबई के प्रसिद्ध अंबानी निवास, एंटीलिया में 3 जुलाई को हुआ।

राधिका मर्चेंट की खास तैयारी

इस खास मौके पर राधिका मर्चेंट ने मशहूर डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा के द्वारा डिज़ाइन किए गए रानी पिंक रंग के बांधनी लहंगे को पहना। इस लहंगे को विशेष सोने की तार जड़ाई से सजाया गया था, जो इसे और भी खास बना रहा था। इसके अलावा राधिका ने अपनी मां की पुरानी मामा रस्म से मिली भारी सोने की आभूषणों को पहनकर यह साबित किया कि परंपराओं का महत्व अभी भी वही है।

राधिका के अलावा, अंबानी परिवार की महिला सदस्य भी इस मौके पर एक्सक्लूसिव डिज़ाइनर परिधानों में नजर आईं। इस रस्म के अवसर पर ईशा अंबानी ने डिजाइनर अर्पिता मेहता की बनायीं हुई एक नारंगी साड़ी पहनी। जबकि निता अंबानी ने गुलाबी रंग के लहंगे के साथ अद्भुत पन्ना और हीरे के आभूषण पहने। उनकी अद्भुत सुंदरता ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींच लिया।

बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ की मौजूदगी

इस खास मौके पर बॉलीवुड की कई मशहूर हस्तियां भी एंटीलिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। जाह्नवी कपूर, मनुषी छिल्लर और ओरी जैसे सितारे भी इस रस्म में शामिल हुए और अपनी एथनिक परिधानों में जलवा बिखेरा। उनके यहाँ आने से इस सदी की खुशी और भी बढ़ गई और रस्म का माहौल और भी रोशन हो गया।

भविष्य की योजनाएँ

भविष्य की योजनाएँ

अंबानी और मर्चेंट परिवारों की खुशी का यह सिलसिला यहीं नहीं रुकने वाला है। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी 12 जुलाई को एक भव्य समारोह के साथ होने वाली है। इसके लिए दोनों परिवारों ने विशेष तैयारियाँ कर रखी हैं और यह शादी निसंदेह वर्ष की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक होगी।

शादी समारोह से पहले होने वाली विभिन्न रस्में और समारोह इस विवाह को और भी विशेष बना रही हैं। ऐसे में सभी की निगाहें इस बड़े दिन पर टिकी होंगी और हर कोई इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनना चाहेगा।

इन रस्मों और समारोहों के माध्यम से हमें भारतीय संस्कृति और परंपराओं की झलक मिलती है। यह पारंपरिक रस्में हमारी धरोहर हैं और उन्हें संजोकर रखना हमारी जिम्मेदारी है।

समारोह का महत्व और पारंपरिक मूल्य

समारोह का महत्व और पारंपरिक मूल्य

मेमेरू रस्म के साथ ही शुरू हुई इस शादी की यात्रा यह साबित करती है कि हमारे पारंपरिक रिवाज़ और रस्में हमारे सामाजिक और पारिवारिक संबंधों को और भी मजबूत बनाती हैं। यह रस्में हमारे दैनिक जीवन में एक विशेष महत्व रखती हैं और इन्हें निभाना हमारे सांस्कृतिक धरोहर को जीवंत बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

इस तरह के आयोजनों से हमें हमारी संस्कृति और परंपराओं के महत्व को समझने और उनका पालन करने का अवसर मिलता है। यह पारिवारिक रिश्तों को और भी मजबूत बनाता है और हमें यह याद दिलाता है कि हम कैसे अपने त्योहार और खुशियों को एक साथ मिलकर मना सकते हैं।

भविष्य के संकेत

भविष्य के संकेत

इस बड़े और भव्य समारोह के बाद यह साफ है कि भारत में शादियाँ सिर्फ दो व्यक्तियों का मिलन नहीं, बल्कि दो परिवारों और कई रिश्तों का संगम होती हैं। यह शादी समारोह हमें यह दिखाता है कि कैसे हमारे पारंपरिक रिवाज हमारे सामाजिक ढांचे को और भी मजबूत बना सकते हैं।

इस तरह के मौके हमें यह याद दिलाते हैं कि हमें अपनी सांस्कृतिक धरोहर को संजोकर रखना चाहिए और इसे आने वाली पीढ़ियों को भी बताना चाहिए। इस विवाह से जुड़े सभी समारोह हमें यह सिखाते हैं कि हमें अपने पारिवारिक और सामाजिक मूल्यों को हमेशा ऊंचा रखना चाहिए।

इस प्रकार यह मेमेरू रस्म का आयोजन एक यादगार घटना बन गई है और इसे लंबे समय तक याद किया जाएगा। अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की यह शादी निश्चित रूप से वर्ष की सबसे चर्चित शादियों में से एक होगी और सभी के लिए एक अद्भुत अनुभव प्रदान करेगी।

इस शादी समारोह की हर छोटी-बड़ी रस्म और आयोजन हमारे दिलों में एक विशेष स्थान बनाएंगे और हमें हमारी सांस्कृतिक पहचान का अहसास कराएंगे।

लोकप्रिय लेख

विक्की कौशल का 36वां जन्मदिन: पत्नी कैटरीना कैफ के साथ रोमांटिक पलों को फिर से जीते हुए

आगे पढ़ें

ऐतिहासिक ऊंचाइयों पर पहुंचे सेंसेक्स और निफ्टी: यहाँ जानें आपकी निवेश रणनीति

आगे पढ़ें

आर्थिक सर्वेक्षण 2024: रिटेल निवेशकों की बढ़त और ट्रेडिंग मार्केट में सट्टेबाजी का उभरता रुझान

आगे पढ़ें

बाबर आजम को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए: पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शोएब मलिक

आगे पढ़ें